जानिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk के बारे में – Elon Musk Biography in Hindi

0
49
Elon musk biography in hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय – Biography of Elon Musk in Hindi

एलन मस्क को आज कौन नहीं जानता है। एलन मस्क किसी पहचान के मोहताज नहीं है। दुनिया के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में  एलन मस्क का भी नाम आता है। एलन मस्क (Elon Musk) जब 12 वर्ष के थे, तभी उन्होंने इतनी किताबें पढ़ ली थी, जितनी ग्रेजुएशन करने वाले छात्र भी नहीं पढ़ते हैं। एलन मस्क ने अभी हाल ही में ट्विटर को खरीदा जिसकी वजह से वह चर्चा में है।

Elon musk biography in hindi

एलन मस्क की बायोग्राफी

एलन मस्क ने बहुत ही कम समय में सफलता प्राप्त की . लेकिन क्या आपको पता है दुनिया के आमिर व्यक्तियों में  शामिल एलन मस्क की हालत इतनी ख़राब हो चुकी थी की उन्हें अपने दोस्तों से उधर भी लेनी पड़ी थी . उनकी तिजोरी खाली  हो रही थी और उनकी कंपनी दिवालिया होने के कगार पर थी . तो चलिए आपको बताते है एलन मस्क के फर्श से अर्श पर पहुचने की रोचक और प्रेरणादायक कहानी

एलन मस्क का जन्म और माता पिता

28 जून 1971 के दिन प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ्रीका में एलन मस्क का जन्म हुआ था। एलन मस्क के  पिता का नाम एरोल मस्क था। एलन मस्क के पिता एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर और पायलट थे। एलन मस्क की माता का नाम मई मस्क था। उनकी मां एक ग्रहणी और फ़ूड एक्सपर्ट थी।

एलन मस्क की पढ़ाई

एलन मस्क बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे। एलन मस्क की शुरुआती पढ़ाई दक्षिण अफ्रीका में ही हुई। एलन मस्क में अपनी उच्च शिक्षा कनाडा में पूरी की और बाद में वही की नागरिकता लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया (B.A in physics) से ग्रेजुएशन किया।

एलन मस्क को बचपन से ही कंप्यूटर काफी पसंद था। एलन मस्क में अपनी पढ़ाई के दौरान कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिए एक गेम बना डाला है । जिसका नाम उन्होंने ब्लास्ट रखा। उस गेम को एलन मस्क ने केवल $100 में ही किसी कंपनी को बेच दिया।

Elon musk biography in hindi

अमेरिका जाने से बदली एलन मस्क की जिंदगी

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद एलन मस्क ने फिजिक्स से PHD करने के लिए अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी एडमिशन लिया। जब वे अमेरिका आये तब वे इंटरनेट से रूबरू हुए , और यही कारण था की एडमिशन लेने के दो ही दिन बाद उन्होंने कॉलेज जाना छोड़ दिया और अपना पूरा ध्यान इंटरनेट की दुनिया में लगा दिया। बाद में उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर एक कंपनी की स्थापना की, जिस कंपनी का नाम zip2 था। आइए zip2 कंपनी क्या है इसकी पहेली  जान लेते है।

zip2 कंपनी क्या है?

एलन मस्क के द्वारा शुरू की गई यह पहली कंपनी थी एलन मस्क और उनके भाई ने इस कंपनी की शुरुआत 1995 में की थी। दरअसल यह कंपनी न्यूज़पेपर को शहर के न्यूज़ बताने का काम करती थी। एलन मस्क इस कंपनी के 7% के हिस्सेदार थे। 1999 में compaq नाम की एक कंपनी ने zip2 को खरीद लिया। उस कंपनी बिकने से उनके हिस्से में 22 million-dollar आए थे।

X.com की स्थापना और paypal का जन्म

Zip2 कंपनी को बेचने के तुरंत बाद एलन मस्क ने दूसरी कंपनी शुरू की जिसका नाम x.com था। यह कंपनी पैसे का ट्रांजैक्शन करने का काम करती थी। उसी समय कॉन्फिनिटी नाम कंपनी भी  पैसों का ट्रांजैक्शन करने का करती थी। यह दोनों कंपनियां आपस में मिल गई और एक नई कंपनी का जन्म हुआ जी को आज हम paypal के नाम से जानते हैं। कॉन्फिनिटी कंपनी के बोर्ड मेंबर और एलन मस्क की अच्छी नहीं बनती थी, इसीलिए एलन मस्क ने paypal को ebay के साथ को बेच दिया, वहां से उन्होंने 165 मिलियन डॉलर कमाए।

रॉकेट साइंस पढ़ी और spce-x कंपनी की स्थापना

एलन मस्क ने अपने जीवन काल में अब तक दो कंपनियां बनाकर और उसे बेच कर पैसा कमाया था। अब एलन मस्क कुछ बड़ा करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने अपना हाथ स्पेस की दुनिया में आजमाया । 2003 में एलन मस्क को इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल्स रॉकेट की जरूरत थी। एलन मस्क जब इस रॉकेट को खरीदने के लिए रूस  गए, तब उस रॉकेट की कीमत 8 मिलियन डॉलर थी। एलन मस्क खाली हाथ वापस आ गए और खुद से रॉकेट साइंस की पढ़ाई की रॉकेट बना दिया। हालांकि उनके पहले तीन प्रयास असफल रहे थे।

Elon musk biography in hindi

एलन मस्क का कहना था कि

“इतना महंगा रॉकेट खरीदने से अच्छा है कि मैं खुद ही बना दूँ”।

आज एलन मस्क की किसी भी तरीके के वैज्ञानिक नहीं है, पर फिर भी उनके द्वारा बनाए गए रॉकेट नासा भी उपयोग करती है।

टेस्ला कंपनी को ऊंचाइयों पर पहुंचाया

2004 में जब एलन मस्क टेस्ला कंपनी का हिस्सा बने, तब कंपनी की हालत बहुत खराब थी। कंपनियां जो इलेक्ट्रिक वाहन बनाती थी, उसकी कीमत बहुत अधिक होती थी जिसकी वजह से मार्केट में बिक नहीं पाती थी। एलन मस्क ने रिसर्च करके नई टेक्नोलॉजी  बना के मार्केट में सस्ती और टिकाऊ इलेक्ट्रिक कारें लांच की। बदले में टेस्ला कंपनी को विश्व प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार निर्माता बना दिया। अब तो टेस्ला कंपनी ड्राइवरलेस गाड़ियां भी बनाने लगी है।

सोलर सिटी को एलन मस्क ने ऊंचाइयों पर पहुंचाया

2006 के नए एलन मस्क के चचेरे भाई के द्वारा स्थापित कंपनी सोलर सिटी में एलन मस्क में निवेश किया। अगले ही 7 सालों में यानी 2013 में अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी सोलर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी बन गई। बाद में सोलर सिटी और टेस्ला में विलय हो गया। आज सोलर सिटी और टेस्ला मिलकर नई टेक्नोलॉजी के साथ बहुत अच्छी गाड़ियाँ बना रहें है ।

Elon musk biography in hindi

एलन मस्क की अन्य कंपनी

एलन मस्क के पास  spacex, tesla के अलावा ढेर सारी छोटी-बड़ी कंपनियां है। आइए जानते है उनकी कंपनियों के बारे में –

● द बोरिंग कंपनी
● न्यूरा लिंक
● ओपन एआई
● हाइपरलू

एलन मस्क में हाल ही में ट्विटर को खरीदा

हाल ही में एलन मस्क में विश्वप्रसिद्ध ट्विटर कंपनी को 44 अरब डॉलर में खरीदा। एलन मस्क के पास ट्विटर के पहले से ही 9.2 प्रतिशत शेयर थे। अब उन्होंने कंपनी का मालिक बनने के लिए ट्विटर के 54.20% शेयर को खरीद डाला!

अपने जीवन काल में अब तक तीन शादियां की

एलन मस्क ने अब तक तीन शादियां की है, मगर बदकिस्मती से उनकी कोई भी शादी नहीं टिक पाई है। एलन मस्क में सबसे पहले 2000 में वेस्टर्न विल्सन से शादी की, करीब 8 सालों तक साथ रहने के बाद दोनों का तलाक 2008 में हो गया। उन दोनों के करीब 5 बच्चे थे। 2010 में एलन मस्क में तालुला रियाल शादी की मगर बदकिस्मती से वह भी ज्यादा दिन नहीं चली . 2012 में उन दोनों का तलाक हो गया। फिर 2013 में एक बार फिर से तालुका रियाल से शादी की, मगर यह शादी भी नहीं चल पाई 2016 में दोनों का फिर से तलाक हो गया।

दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल है।

एलन मस्क 2021 में दुनिया के सबसे लिस्ट में दूसरे नंबर पर है तो वहीं 2022 में एलन मस्क दुनिया के सबसे ज्यादा धनी व्यक्ति है उनकी कुल संपत्ति 219 मिलियन डॉलर की है।

एलन मस्क से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Elon Musk)

● एलन मस्क का IQ 155 है जो उन्हें जीनीयस की कैटेगरी में लाता है।

● एलन मस्क को स्कूली दिनों में काफी तंग किया जाता था, एक बार वह लड़ाई करते समय सीढ़ियों से गिर गए थे,और बेहोश हो गए थे। जिसके कारण उनके सीने पर गहरा चोट का असर आज भी है, उन्हें हमेशा सांस लेने में तकलीफ होती है।

● एलन मस्क को आयरन मैन भी कहा जाता है, क्योंकि उन्हें रिस्क लेने की आदत है, वह रिस्क लेने से नहीं डरते हैं।

● अपने कॉलेज के दिनों में एलन मस्क पैसे की कमी के कारण केवल हॉट डॉग और संतरा ही खाते थे।

FAQs 

प्रश्न 1: एलन मस्क किस देश के हैं?

उत्तर: दक्षिण अफ्रीका।

प्रश्न 2: एलोन मस्क की एक दिन की कमाई कितनी है?

उत्तर: एलोन मस्क की प्रति दिन की आय जो कि लगभग 432 मिलियन डॉलर प्रतिदिन है।

प्रश्न 3: एलन मस्क का IQ कितना है?

उत्तर: एलन मस्क का IQ 155 है।

प्रश्न 4: एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है?

उत्तर: उनकी कुल संपत्ति $151 बिलियन है।

प्रश्न 5: एलन मस्क की पत्नी कौन है ?

पहली पत्नी का नाम – जस्टिन बिल्सोन
दूसरी पत्नी का नाम – तालुला रियाल

प्रश्न 6 : एलन मस्क के कुल कितने बच्चे हैं?

उत्तर: 7

Leave a Reply