आकाश दीप का जीवन परिचय – Akash Deep Biography in Hindi

0
171
akash deep biography hindi

बिहार के रहने वाले आकाश दीप सिंह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज हैं जो घरेलू क्रिकेट में बंगाल खेलते हैं । इनके क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन देखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने IPL 2022 के प्लेयिंग इलेवन में आकाशदीप को शामिल किया है। तो आइए आज हम आपको किकेट जगत में उभरते सितारे आकाशदीप सिंह के बारे में बताते है .

akash deep biography hindi

आकाश दीप का जीवन परिचय || Akash Deep Biography in Hindi

नाम (Name) आकाश दीप  (Akash Deep)
पिता  रामजी सिंह
माता लड्डूमा देवी
प्रसिद्दि (Famous For ) क्रिकेटर (बॉलर )
जन्मदिन (Birthday) 15 दिसंबर 1996
उम्र (Age ) 25 साल (साल 2021 )
जन्म स्थान (Birth Place) सासाराम,रोहतास  (Sasaram, Rohtas)
Hometown  सासाराम 
शिक्षा  (Educational ) पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate)
स्कूल (School ) डॉन बॉस्को स्कूल (Don Bosco School )
कॉलेज (Collage ) सासाराम से 
नागरिकता (Citizenship) भारतीय (indian)
धर्म (Religion) हिन्दू (Hinduism)
वजन (Weight) 54 किलो (54 kg )
लम्बाई (Height) 5 फीट 8 इंच
Bat Style Right Handed Bat
Bowl Style Right-arm medium
वैवाहिक स्थिति Marital Status ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation) क्रिकेटर

 

आकाशदीप सिंह का बचपन 

आकाशदीप का जन्म 15 दिसंबर 1996 को बिहार के रोहतास जिले में हुआ था। उनके गांव का नाम बड्डी है। एक साधारण परिवार में जन्मे आकाशदीप का बचपन और अधिकतर का पढ़ाई सासाराम में हुआ।

आकाशदीप सिंह का परिवार

आकाशदीप के पिता का नाम रामजी शिंग है। वह सासाराम में शारीरिक ट्रेनिंग के टीचर है। हालांकि, अब इस दुनिया में नहीं है। आकाशदीप के माँ का नाम लड्डूमा देवी है जो एक गृहिणी है। आपको बता दे कि आकाशदीप के पूरा परिवार की आय का मुख्य साधन अब तक खेती-बाड़ी ही था।

आकाशदीप सिंह की शिक्षा

आकाशदीप सिंह अपने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा सासाराम से ही की और ग्रेजुएशन के लिए सासाराम के कॉलेज से ही कि पढ़ाई की। आकाशदीप के पिताजी चाहते थे की उनका बेटा पढ़ लिख कर कोई सरकारी नौकरी करे .लेकिन आकाशदीप को पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट खेलने का भी बहुत शौक था।  इसलिए वह गली नुक्कड़ में  क्रिकेट खेलने में ही व्यस्त रहते थे । कभी छुप छुप कर भी वे क्रिकेट खेलने चले जाया करते थे .

क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए बंगाल जाना पड़ा

आकाशदीप सिंह ने पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट भी जारी रखा । उन्होंने क्रिकेट की शुरुआती ट्रेनिंग बिहार के सासाराम से की, मगर ट्रेनिंग के अभाव के कारण उन्हें कोलकाता जाना पड़ा । 2010 में वे अपने चाचा के यहाँ दुर्गापुर चले गए . उस समय उनकी उम्र 14 साल थी . उन्होंने वहां एक लोकल एकेडेमी ज्वाइन किया . शुरुआत में उन्होंने बैट्समैन के रूप में ट्रेनिंग लेनी शुरू की . लेकिन कोच की सलाह से उन्होंने Fast Bowling करना स्टार्ट किया .

संघर्षो से भरा जीवन 

2013 में आकाश के पिता को पारालैटिक अटैक आया जिसके कारण उनकी मौत हो गयी. फलस्वरूप आकाश दीप को बंगाल से वापस आना पड़ा . पिता के गुजरने के कुछ दिनों बात उनके बड़े भाई का भी देहांत हो गया जिसके कारण आकाश दीप अपने घर को छोड़कर वापस बंगाल नहीं आ सके .

3 साल के बाद जब आकाश दीप वापस दुर्गापुर गए तो अपने अंकल के बेटे के हेल्प से क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल में यूनाइटेड क्लब ज्वाइन किया और अपनी मेहनत के बल पर अपनी Bowling Speed 140 से 145 किलोमीटर/घंटा  तक ले गए . उनके इस प्रतिभा को देखते हुए उनका चयन बंगाल अंडर 23 में हुआ .

आकाशदीप सिंह का पहला IPL

आकाशदीप सिंह ने अपने जीवन काल का पहला IPL मैच 9 मार्च 2019 में खेला था। उन्होंने बंगाल की तरफ से यह मैच खेला था। यह मुकाबला सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए हो रहा था। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पहले ही मैच में लोगों के बीच अपनी छाप छोड़ी और बंगाल की टीम कोसैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी दिलवाने में उनकी बहुत बड़ी भूमिका थी।

आकाशदीप का क्रिकेट करियर

दिसम्बर 2019 आकाश दीप ने आंध्रप्रदेश के खिलाफ अपना पहला रणजी मैच खेला . फ़रवरी 2020 में राजस्थान रॉयल्स से आकाशदीप की प्रतिभा को देखते हुए 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीद लिया लेकिन 2020 के आईपीएल में आकाश दीप को एक भी मैच खेलने का अवसर नहीं मिला . इस साल 2022 के आईपीएल में भी आकाशदीप का   सिलेक्शन हुआ और उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना जारी रखा है

आकाशदीप का क्रिकेट करियर

  • T20 डेब्यू – 9 मार्च 2019 को 2018-19 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बंगाल के लिए
  • लिस्ट ए क्रिकेट में अपना डेब्यू – 24 सितंबर 2019 को, उन्होंने 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ , जहां उन्होंने 2 विकेट लिए थे।
  • प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू – 25 दिसंबर 2019 को, उन्होंने 2019–20 रणजी ट्रॉफी में आंध्र प्रदेश के खिलाफ , जहाँ उन्होंने 3 विकेट लिए थे।
  • आईपीएल 2022 –  30 मार्च 2022 को, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल में अपना डेब्यू किया था, जहां उन्होंने 3.5 ओवर में 45 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

Leave a Reply