जानिए BharatPe के सह-संस्थापक Ashneer Grover के बारे में – Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Family

0
134
Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Family

Ashneer Grover Biography In Hindi – अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय 

दोस्तों , आप सब हाल ही में सेट मैक्स (Set Max) पर प्रसारित होने वाली एक स्टार्टअप (Start up) पे आधारित शो शार्क टैंक इंडिया ( Shark Tank India) जरूर देखें होंगे या फिर इसके शॉर्ट्स यूट्यूब ( YouTube) पर जरूर देखें होंगे । यह शो पुरे विश्व के काफी सारे देशों में कई सालों से चली आ रही है । यह शो नयी नयी व्यपार या फिर चल रही ब्यापार में पूंजी की ( Capital ) जरूरत पूरी करने के लिए है । इसमें ब्यापारी अपने बिज़नस प्लान को लेके आते है और शार्क्स यानि इस शो के जज को अपने आईडिया और प्लान के बारे में बताते है और अच्छी बिज़नस प्लान देख कर शार्क्स अपने पैसे इन पर लगाते है । ये शो काफी सारे बिज़नस को आगे बढ़ने में मदद किया है।

Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Family

इस शो के कुल मिलाकर 7 जज है , जिनमे से अशनीर ग्रोवर भी है । अशनीर ग्रोवर भारत-पे के सहसंस्थापक ( Co-Founder) और मैनेजिंग डायरेक्टर भी रहचुके है। हल ही में मतान्तर के चलते उन्होंने मैनेजिंग डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दिया था । तो चलिए आज इस बारे में और अशनीर ग्रोवर के बारे में जानते है।

नाम (Name) अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover)
Nick Name  अशनु
पिता नाम ज्ञात नहीं – चार्टर्ड अकाउंटेंट
माता नाम ज्ञात नहीं – स्कूल टीचर
प्रसिद्दि (Famous For ) शार्क टैंक इंडिया के जज और भारतपे  के कोफाउंडर (Co-Founder and Mnaaging Director at BharatPe)
जन्मदिन (Birthday) 14 जून 1982
उम्र (Age ) 40  साल (साल 2022)
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली, भारत (New Delhi, India)
Hometown  New Delhi, India
शिक्षा  (Educational ) पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate)
स्कूल (School ) डॉन बॉस्को स्कूल (Don Bosco School )
कॉलेज (Collage )

● इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
● इंसा-ल्योन विश्वविद्यालय, फ्रांस
● इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मनेजमेंट, अहमदाबाद

राशि (Zodiac) Gemini (मिथुन राशि)
नागरिकता (Citizenship) भारतीय (indian)
धर्म (Religion) हिन्दू (Hinduism)
वजन (Weight) 80 किलो (80 kg )
लम्बाई (Height) 5 फीट 6 इंच (6 feet 6 )
बालो का रंग( Hair Color) सफेद और काला
आँखों का रंग (Eye Color) काला (Black)
वैवाहिक स्थिति Marital Status विवाहित
पत्नी का नाम:- माधुरी जैन ग्रोवर
पेशा (Occupation) उद्यमी (BharatPeके कोफाउंडर)
कुल संपत्ति (Net Worth ) ₹450 करोड़ (लगभग)
Instagram:- @ashneer.grover
Twitter:- @ashneer_grover
Facebook:- N/A
Wikipedia:- Ashneer Grover

 

शार्क टैंक इंडिया पर अशनीर ग्रोवर के साथ साथ कुल मिलाकर 7 जजस है , जिन्हें शार्क्स कहा जाता है । उनमें से कई सारे शार्क्स के प्रोडक्ट्स / उत्पाद हम कभी न कभी जरूर इस्तेमाल किये होंगे। जैसे की शादी.कॉम (shaadi. com) के वेबसाइट , बोट के ईयरफोन्स , लेंसकार्ट के चश्मे हो या मामा अर्थ के प्रोडक्ट्स । चलिये आपको बाकि शार्क्स से भी परिचित करा देते है।
● अशनीर ग्रोवर – भारत-पे
● अनुपम मित्तल – शादी.कॉम
● पियूष बंशल – लेंसकार्ट
● अमन गुप्ता – बोट
● विनीता सिं -शुगर कास्मेटिक
● नामित थापर -एमक्यूर फार्मासूटिकल
● ग़ज़ल अलघ – मामा अर्थ

Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Family

Ashneer Grover की बॉयोग्राफी।

अशनीर ग्रोवर भारत-पे के सहसंथापक (co-founder) और मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुके है । अशनीर अपने दबंग पर्सनालिटी के कारण काफी बार चर्चे में रहे है । वे शार्क टैंक इंडिया शो के दौरान कई बार ऐसे कुछ कमेंट्स किये थे, जिन्हें काफी सारे दर्शक नाराज हुए थे।

अशनीर ग्रोवर का प्रारम्भिक जीवन -Early Life of Ashneer Grover

अशनीर ग्रोवर 1982 में जन्मे और भारत के जाने माने IIT और IIM से ग्रेजुएट है । ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने कई सारे कंपनी में काम किया है । जिनमे से कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक , ग्रॉफर , पीसी ज्वेलर्स लिमिटेड जैसे कंपनी शामिल है। उन्होंने जानेमाने इंट्रेप्रेनुर माधुरी जैन ग्रोवर से शादी की है । आपको बता दे की अशनीर ग्रोवर पढाई में काफी माहिर थे , वे अपने बैच के टॉपर भी रह चुके है । वे कई सारे स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए भी चुने गए थे ।

1-अशनीर ग्रोवर कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक में 2006 से लेकर 2013 तक वाईस प्रेसिडेंट के तौर पे रह चुके है ।
2- 2013 से 2015 में उन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस में कॉर्पोरेट डेवलपमेंट डायरेक्टर रह चुके है। फिर 2015 से 2017 के बीच ग्रॉफर्स जो ब्लिंकिट के नाम से भी जाना जाता है उसमें चीफ फाइनेंसियल अफसर के पोजीशन में रहे थे, 2017 से लेकर 2018 तक।
हेड ऑफ़ नई बिज़नस के पद पर पीसी ज्वेलर्स में स्थापित थे । फिर 2018 में ही उन्होंने अपने एक सहयोगी के साथ मिलकर भारत-पे की स्थापना की ।
शार्क टैंक इंडिया शो के दौरान अशनीर ग्रोवर एक शो लिए पूरे 10लाख लेते थे ।

भारत – पे

भारत -पे एक भारतीय कंपनी है जिसे 2018 में शुरू किया गया था। इसे अशनीर ग्रोवर और शाश्वत नाक्रनी के द्वारा स्थापित किया गया था। यह यू पी आई पेमेंट , स्वाइप डिवाइस और मर्चेंट लोन जैसी सुबिधायें मुहैया कराती है।
शुरुआती दौर में ही यह कंपनी काफी नाम कमा चुकी है और अपने ग्राहक तथा यूज़र्स के बीच लोकप्रिय भी है। आप सबने देखा होगा की पहले अलग अलग UPI ऐप्प के लिए अलग अलग स्कैनर लगा हुआ करता था । फिर भारत पे पहली ऐसी UPI सिस्टम लेके आया जिससे की आप किसी भी यू पी आई के अप्प्स से किसी भी यू पी आई को स्कैन करके पेमेंट कर सकते है। ज्यादातर यह छोटी बिज़नस और किराना की दुकान को अपने सर्विस प्रोवाइड करते है । इसके अलावा यह अपने मर्चेंट्स को लोन भी देते है वो भी काफी किफायती ब्याज दर पर। यह पेमेंट सिस्टम आज पूरे भारत के सभी भागों में लोकप्रिय है ।

Ashneer Grover Biography, Net Worth, Company, Age, Family

भारत पे कंपनी वैल्यू 

भारत पे के co-founder अशनीर ग्रोवर के द्वारा इसके Valuation 6 बिलियन US Dollar बताया जा रहा है। जो की काफी ज्यादा है, इसके असली वैल्यूएशन से। समय समय पर संस्थापक के द्वारा फण्ड रेज भी किया जाता है। आपको बता दे की , Sequoia Capital India के पास भारत पे का 20% की हिस्सेदारी के साथ यह भारत पे के सबसे बड़ा हिस्सेदार माना जाता है। इसके अलावा Insight Partner और Rabbit Capital के पास भी इस कंपनी के 10-10 % शेयर्स है । अभी के लिए अशनीर ग्रोवर के पास भारत पे का 9.5% की हिस्सेदारी है ।

अशनीर ग्रोवर और भारत पे की कहानी

अशनीर ग्रोवर एक ब्रिलियंट स्टूडेंट थे । उन्होंने अपने पढाई के बाद काफी सारे बड़ी बड़ी कंपनी में काम भी किया है। 2017 में वे पीसी ज्वैलर लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे थे । इसी समय मोदी सरकार ने ₹ 500 और ₹1000 के पुराने  नोट बंद करने का ऐलान कर दिया जिसके कारण बाजार में ऑनलाइन पेमेंट का कारोबार में बृद्धि होने लगी . इसी बात का फायदा उठाने के लिया उन्होंने एक ऑनलाइन पेमेंट स्टार्टअप शुरू करने की सोची .अपने कई सालों की तजुर्बे के साथ उन्होंने अपने Co-Founder साश्वत नाक्रनी के साथ मिलकर 2018 में भारत पे की स्थापना की । कंपनी के स्थापना के कुछ ही दिन में  उनकी कंपनी देश की सबसे अग्रणी UPI पेमेंट कंपनी बन गई है। देश का 47% UPI ऑनलाइन पेमेंट इस कॉमपनी के माध्यम से होता है ।अशनीर ग्रोवर की मेहनत और सघर्ष के कारण आज देश का लोकप्रिय ऑनलाइन पमेंट माध्यम बना पाई है।

भारत पे और अशनीर ग्रोवर कॉन्ट्रोवर्सी

भारत पे और अशनीर ग्रोवर के कॉन्ट्रोवर्सी तब सुरु हुआ जब एक ऑडियो क्लिप , जिसमे अशनीर ग्रोवर , उनके पत्नी और एक बैंक कर्मचारी के बीच नयका के आई पी ओ को लेकर बहस हुआ था । इस ऑडियो क्लिप में अशनीर कुछ गलत शब्द का प्रयोग करते हुए भी पाए गए थे । हलाकि वे इस बात से सहमत नहीं है। फिर अशनीर के नाम पर कंपनी के पैसों की घोटाले की एक मामले भी सामने आया था । जिसमे अशनीर ग्रोवर के साथ उनके पत्नी भी शामिल थी । उसके बाद अशनीर ग्रोवर को कंपनी से 1 मार्च को रिजाइन करनी पड़ी। अभी के लिए अशनीर भारत पे से जुड़े नहीं है । वे सिर्फ कंपनी में हिस्सेसरी ही रखते है । बोर्ड मेंबर के द्वारा इंटरनल ऑडिट की भी मांग की गयी थी ।

Ashneer Grover से जुड़े FAQs

Q. 1कौन हैं अशनीर ग्रोवर ?

अशनीर ग्रोवर भारत पे के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं, जो अब शार्क टैंक इंडिया रियलिटी-शो में जज के रूप में काम कर रहे हैं।

Q. 2 क्या अशनीर ग्रोवर शादीशुदा हैं?

हां! अशनीर ग्रोवर शादीशुदा हैं, उन्होंने माधुरी जैन ग्रोवर (उद्यमी) के साथ शादी की है।

Q. 3 अशनीर ग्रोवर कितने साल के हैं?

अशनीर ग्रोवर 40 साल के हैं (2022 तक)।

Q. 4 क्या अशनीर ग्रोवर के बच्चे हैं?

अशनीर ग्रोवर के बच्चों का विवरण –

बेटा – एवी ग्रोवर

बेटी – मन्नत ग्रोवर

Leave a Reply