जानिए पब्लिक बाथरूम (Public Bathroom) में दरवाजे पूरे क्यों नहीं होते हैं?

0
78
why do public bathroom have gaps

Why do Public Bathroom/Public Toilet have gaps

पब्लिक टॉयलेट (Public Bathroom) का इस्तेमाल करना बहुत से लोगो को पसंद नहीं होता है लेकिन कभी कभी हालात ऐसे बनाते है की हमें नहीं चाहते हुए भी पब्लिक टॉयलेट / बाथरूम का इस्तेमाल करना पड़ता है . आप कभी भी मॉल में , मार्केट में , हाईवे पर , एअरपोर्ट पर या किसी ऑफिस के टॉयलेट या बाथरूम का प्रयोग किये होंगे  तो आपने गौर जरुर किया होगा की दरवाजे के ऊपर और निचे थोडा सा खाली स्पेस होता है .

अब ये सोचने वाली बात है की बाथरूम जैसी निजी जगह में किस कारण से इस तरह का स्पेस छोड़ा जाता है . बाथरूम (Public Bathroom) में इस तरह के स्पेस के कारण कई बार हमें शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है . क्या आपको पता है की टॉयलेट या बाथरूम के ऊपर या निचे इस तरह स्पेस छोड़ने के पीछे वैज्ञानिक कारण है . तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको बताते है की पब्लिक टॉयलेट का दरवाजा  आखिर निचे से छोटा क्यूँ होता है .

इमरजेंसी एक्सेस के लिए

पब्लिक टॉयलेट (Public Bathroom) में ऊपर और निचे स्पेस इमरजेंसी एक्सेस के लिए भी दिया जाता है . टॉयलेट में हर तरह के लोग आते है और  सबका स्वास्थ्य सही नहीं होता है . ऐसे में अगर किसी को मेडिकल  इमरजेंसी की जरुरत पड़ती है या फिर कोई बेहोश हो जाता है तो स्पेस होने के वजह से आसानी से पता लगाया जा सकता है की अन्दर मौजूद शख्स किस हालत में है और उसकी आसानी से मदद की जा सकती है . अगर किसी वजह से टॉयलेट का दरवाजा लॉक हो जाता है तो इस तरह के बाथरूम से लोगो को आसानी से निकाला जा सकता है .

साफ सफाई में होती है आसानी

पब्लिक टॉयलेट या Public Bathroom में हर तरह के लोग आते है और स्वाभाविक बात है की कर कोई साफ सफाई का ध्यान नहीं रखता है जिसके कारण टॉयलेट में गन्दगी बहुत ज्यादा हो जाती है जिसे समय समय पर साफ करना जरुरी रहता है . बाथरूम के निचे स्पेस छोड़े जाने के कारण सफाई करने वाले कर्मचारियों को सफाई करने में आसानी होती है . स्पेस होने के कारण मशीन से बाथरूम की साफ सफाई करने में भी आसानी होती है . कई बार पब्लिक तिओलेट को एक ही मशीन से साफ कर दिया जाता है इससे न सिर्फ मैनपावर कम लगता है बल्कि बिजली और पानी की भी बचत होती है .

Read More Interesting Fact

गलत कार्यों को रोकने के लिए

अगर  टॉयलेट या बाथरूम के दरवाजे में निचे के तरफ स्पेस  होगा तो कोई भी गलत हरकत करने से बचेगा . पब्लिक प्लेस पर कोई गलत घटना नहीं घटे इसलिए भी इस तरह के दरवाजे लगाये जाते है . बाथरूम के अन्दर जाकर कोई शराब आदि नहीं पिए ऐसे में निचे से ओपन डोर वाले टॉयलेट काफी मददगार होते है .

एयर सर्कुलेशन सही से हो

पब्लिक बाथरूम (Public Bathroom) या टॉयलेट में दिन भर में बहुत सारे लोग आते रहते है जिसके कारण हर यूज के बाद साफ करना मुमकिन नहीं होता है इसलिए दरवाजे के ऊपर और निचे स्पेस दिए जाते है ताकि एयर का सर्कुलेशन सही से हो और बदबू बाथरूम या टॉयलेट में ही नहीं रहे .

सबसे ज्यादा अफोर्डेबल

बाथरूम या टॉयलेट में इस  तरह के दरवाज़े सबसे ज्यादा अफोर्डेबल होते हैं। इस तरह के दरवाजे के कारण फ्लोर से सीलिंग तक के रॉ मटेरियल के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। दो-तीन फुल बाथरूम बनाने में जितने पैसे खर्च होंगे उससे आप इस तरह के  सस्ता ऐसे 4-5  बाथरूम बना सकते है

Leave a Reply