Home Uncategorized क्या आप ट्रेन के डिब्बे के पीछे लिखे इस ‘X’ के अर्थ...

क्या आप ट्रेन के डिब्बे के पीछे लिखे इस ‘X’ के अर्थ को जानते हैं?

0
7266

जानिए ट्रेन के आखिरी  डिब्बे के पीछे लिखे इस ‘X’ का  अर्थ

हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं क्या आपने कभी ट्रेन में आखिरी डिब्बे को देखा है? कई लोगों ने ट्रेन के आखिरी डिब्बे को देखा होगा लेकिन कभी गौर नहीं किया होगा लेकिन उस पर लिखे X का का अर्थ कोई नहीं जानता होगा । आज, हम आपको ट्रेन के आखिरी बोगी पर लिखे ‘एक्स’ का अर्थ बताएंगे।

यह निशान बनाया जाता है ताकि ट्रेन कर्मचारी जान सकें कि पूरी ट्रेन पूरी हो गई है।

अगर आपने कभी ध्यान दिया है, तो आपने देखा होगा कि ट्रेन के आखिरी बॉक्स में एक्स पर एक निशान है। क्या आपने कभी सोचा है कि इसका क्या मतलब है? यह एक्स चिह्न अंतिम बोगी पर पिला रंग से बना है।

इतना ही नहीं, कई ट्रेनों के अंतिम डिब्बे में, बिजली की दीपक भी शुरू हो चुकी है। 5 सेकंड में एक बार यह दीप चमकता है । नियम के मुताबिक, प्रत्येक ट्रेन के अंतिम दल पर यह निशान होना ज़रूरी है।

इसके अलावा, ट्रेन के अंतिम डिब्बे पर एक बोर्ड भी है जहां ‘एलवी’ लिखा जाता है। यह बोर्ड अंग्रेजी में लिखा जाता है और उसका रंग काला या सफेद होता है। इस बोर्ड का मतलब अंतिम वाहन(Last Vehicle) है

यदि कोई रेलगाड़ी बीत चुकी है और स्टाफ एलवी बोर्ड नहीं देखता है, तो इसका मतलब है कि पूरी ट्रेन नहीं आई है। इस स्थिति में आपातकालीन कार्रवाई शुरू की गई है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: