Saweety Boora Biography in Hindi – स्वीटी बूरा का जीवन परिचय , Height, Weight, Marriage

0
783
Saweety Boora Biography in Hindi

स्वीटी बूरा की बायोग्राफी , जीवन परिचय, भारतीय महिला बॉक्सर, उम्र, परिवार, पति , इंस्टाग्राम, गोल्ड मेडल, लम्बाई , वेट, मैरिज, नेटवर्थ, बहन, भाई, माता, पिता, न्यूज़ [Saweety Boora Biography in Hindi] (Indian Women Boxer, Age, Family, Husband, Instagram, State, Gold Medal, Height, Weight, Marriage, Net worth, Sister, Brother)

 

हमारी भारतीय बेटियों को अगर मौका दिया जाए तो ये क्या कुछ नहीं कर सकती हैं ऐसी ही हमारी भारत की एक होनहार बेटी स्वीटी बूरा ने ये कर के सिर्फ दिखाया ही नही बल्कि ये साबित भी किया है कि अगर हमारी भारत की बेटियों को मौका दिया जाए तो ये कुछ भी हासिल कर सकती हैं।

आज स्वीटी बूरा हमारे देश की महिलाओं के लिए केवल एक प्रेरणा दायक उदाहरण ही नही बल्कि हमारे भारत देश का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर गौरव से ऊंचा कर दिखाया है। आज जहां हमारे देश में शादी के बाद बहुत सी बहु बेटियां शादी के एक मात्र बंधन में बंध कर रह जाती है वही कुछ ऐसी भी बहु बेटियां हैं जो स्वीटी बूरा की तरह कुछ कर गुजर जाती हैं जिन्होंने फिर दूसरी बार भारत के लिए महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल लेकर आई हैं।

Saweety Boora Biography in Hindi

नाम स्वीटी बूरा
जन्म तिथि 10 जनवरी 1993
उम्र 30 वर्ष
जन्म स्थान हिसार, हरियाणा
पेशा बॉक्सर
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति का नाम दीपक हुड्डा
पिता का नाम महेंद्र सिंह बूरा
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
लंबाई 5 फुट 7 इंच (5.7 feet)
वजन 75 kg
कुल संपत्ति 10 करोड़

 

Saweety Boora (स्वीटी बूरा) कौन हैं।

स्वीटी बूरा एक महिला बॉक्सर खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए बॉक्सिंग करती हैं । स्वीटी बूरा का सफलता का सफर बहुत कठिनाइयों से भरा हुआ है इन्होंने सफलता केवल रिंग के अंदर ही नही बल्कि रिंग के बाहर भी हासिल की हैं। स्वीटी बूरा ने 2019 में हरियाणा पुलिस को एक कांस्टेबल के तौर पे join किया । बॉक्सिंग की तैयारी और पुलिस की नौकरी दोनो को बैलेंस कर पाना आसान नहीं था  लेकिन इनके परिवार और दोस्तो के तरफ से लगातार सपोर्ट मिलने से इन्होंने खूब कड़ी मेहनत करके अपनी इस बॉक्सिंग चैंपियनशिप की प्रतियोगिता की प्रैक्टिस को जारी रखा ।

इन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर में बहुत सारे अवॉर्ड्स को जीता है जिसमे राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 10 गोल्ड मेडल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई ब्रॉन्ज, सिल्वर और गोल्ड मेडल्स को जीता है। और अभी हाल ही में इन्होंने world boxing championship 2023 में इन्होंने दोबारा गोल्ड मेडल जीता है।

स्वीटी बूरा  का प्रारंभिक जीवन – Saweety Boora Early Life

स्वीटी बूरा का जन्म 10 जनवरी 1993 में हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र हिसार के एक जाट किसान परिवार में हुआ था इनके पिता श्री महेंद्र सिंह बूरा है जो राष्ट्रीय स्तर पर बास्केटबॉल खेल चुके हैं . स्वीटी बूरा बॉक्सिंग में अपना करियर बनाने से पहले राज्य स्तर पर कबड्डी  भी खेल चुकी हैं जहां इन्होंने कबड्डी में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

स्वीटी बूरा की शिक्षा (Saweety Boora Education)

स्वीटी बूरा ने अपनी स्कूली शिक्षा हिसार के एक स्थानीय स्कूल से है उसके बाद  रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से कला स्नातक की डिग्री हासिल की।

स्वीटी बूरा करियर (Saweety Boora Career)

स्वीटी बूराने 2023 में विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के 81 किग्रा भारवर्ग में अपने विरोधी चीनी महिला बॉक्सर लीना वांग को फाइनल में हरा कर न केवल अपने जोरदार प्रतिभा का प्रदर्शन किया बल्कि इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल को जीत कर पूरे देश का नाम रोशन किया है। यह पहली बार नहीं है जब स्वीटी बूराने गोल्ड मेडल जीत कर लाई है बल्कि इसके पहले भी स्वीटी बूरा ने गोल्ड मेडल जीत कर लाया है भारत के लिए महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप का यह दूसरा गोल्ड मेडल है।

स्वीटी बूरा की शिक्षा (Saweety Boora Education)

स्वीटी बूरा ने अपनी स्कूली शिक्षा हिसार के एक स्थानीय स्कूल से है उसके बाद  रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से कला स्नातक की डिग्री हासिल की।

शादी के 10 दिन बाद ही शुरू प्रैक्टिस

स्वीटी बूरा के इस कामयाबी के पीछे छिपी है इनकी मेहनत और डेडीकेशन . स्वीटी बूरा के इस कामयाबी के पीछे इनके पति का भी एक बहुत बड़ा हाथ है। स्वीटी बूरा की शादी दीपक हुड्डा से हुई है . दीपक हुड्डा कबड्डी के माहिर खिलाड़ी है.  इन्होंने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी कठिनाइयों से अपना करियर बनाया है।

क्यूंकि दीपक हुड्डा एक खिलाड़ी हैं इसलिए इन्हे ट्रेनिंग की अहमियत भलीभाती पता थी. इसलिए इन्होंने स्वीटी बूरा को प्रैक्टिस के लिए अनुमति दे दी . जिसके बाद हुआ यूं की स्वीटी बूरा ने अपने ट्रेनिंग को जारी रखा और पूरी लगन से मेहनत किया और इनके इस पूरे सफर में दीपक हुड्डा ने स्वीटी के साथ खड़े रहे। हालाकि स्वीटी बूरा को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पढ़ा.  शादी के बाद जिमदारियां आईं लेकिन स्वीटी और उनके पति दीपक दोनो ने मिल कर इन चुनौतियों का सामना किया. जिसके बाद आगे चल कर स्वीटी ने अपना और अपने देश का नाम रौशन किया।

स्वीटी बूरा की उम्र – Saweety Boora Age

स्वीटी बूरा आज कल social media पे काफी तेजी से trend कर रही है जिसके कारण इनके चाहने वाले इनकी age जानना चाहते हैं। स्वीटी बूरा का जन्म 10 जनवरी 1993 में हुआ था इस इस जन्म तिथि के मुताबिक स्वीटी बूरा की age 2023 में 30 साल है।

स्वीटी बूरा की कुल संपत्ति – Saweety Boora Net Worth

स्वीटी बूरा का net worth 2023 में total 10 करोड़ है . स्वीटी बूरा एक अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग खिलाड़ी है इस लिए इनके income का मुख्य source बॉक्सिंग है और जबकि इन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर तक खेला है तो इनके social media पे इनके बहुत सारे fans है जिसके वजह से ये brand प्रमोशन से भी यह काफी अच्छा पैसा कमाती हैं।

Saweety Boora height, weight

स्वीटी बूरा एक एथलीट है यह अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरूक है . यह अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए अपना खास खयाल रखती है जिसमे ये healthy diet और exercise पे विश्वास रखती हैं। स्वीटी बूरा की height 5 फुट 7 इंच (5.7 feet)  है और इनका weight 75Kg हैं।

स्वीटी बूरा का परिवार – Saweety Boora Family

स्वीटी बूरा का जन्म एक एथलीट परिवार में हुआ है इनके पिता महेंद्र सिंह बूरा खुद एक बास्केटबांल के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके हैं.  इनकी माता जी का नाम अभी इंटरनेट सामने नहीं आया है लेकिन कुछ सूत्रों की माने तो इनकी माता एक हाउस वाइफ हैं . स्वीटी बूरा की एक छोटी बहन भी है जिनका नाम siwi boora है यह भी पेशे से एक बॉक्सर हैं। saweety boora और siwi boora दोनो ने एक साथ ट्रेनिंग ली है।

स्वीटी बूरा मैरिज – Saweety Boora Marriage

स्वीटी बूरा एक विवाहित महिला है इनकी शादी 7 जुलाई 2022 को दीपक हुड्डा के साथ हुई है इनके पति दीपक हुड्डा एक प्रसिद्ध कबड्डी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हैं।

स्वीटी बूरा द्वारा जीते गए मेडल्स

यूथ बॉक्सिंग ट्रेनिंग कंपीटिशन 2011 गोल्ड मेडल
एआईबीए वर्ल्ड वूमेन बॉक्सिंग चैंपियनशिप साउथ कोरिया 2014 सिल्वर मेडल
एबीएसी एशियन कॉन्फेडरेशन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2015 सिल्वर मेडल
इंडिया-आस्ट्रेलिया प्रतियोगिता 2015 सिल्वर मेडल
प्रथम ओपन इंडिया इंटरनेशनल प्रतियोगिता 2018 सिल्वर मेडल
69 वें सतरंजा कप 2018 सिल्वर मेडल
उमाखानोव मेमोरियल टूर्नामेंट रुस 2018 गोल्ड मेडल
एशिया चैंपियनशिप 2021 ब्रॉन्ज मेडल
महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 गोल्ड मेडल
नेशनल लेवल पे लगभग 9+ से ज्यादा गोल्ड मेडल जीता

 

स्वीटी बूरा सोशल मीडिया (Saweety Boora Social Media)

Facebook Click Here
Twitter Click Here

FAQ : Saweety Boora

Leave a Reply