Free OCR Program की मदद से किसी इमेज से टेक्स्ट कैसे कॉपी करें

Amit Kumar Sachin

OCR (Optical Character Recognition) एक ऐसी तकनीक है जो आपको images और स्कैन किए गए दस्तावेज़ों के अंदर के text को पहचानने की अनुमति देती है। सरल शब्दों में, कोई भी बिना किसी परेशानी के images से टेक्स्ट निकालने के लिए ओसीआर-आधारित टूल का उपयोग कर सकता है।

हम इस आर्टिकल में कुछ Best OCR programs के बारे में बात करेंगे , जो आपको images फ़ाइलों और पीडीएफ images से तेजी से text  में बदलने में मदद करते हैं।

ओसीआर को एक कुशल व्यवसाय प्रक्रिया के रूप में इंगित किया गया है जो केवल स्वचालित भंडारण क्षमताओं के साथ-साथ डेटा निष्कर्षण पर विचार करके समय, लागत और कुछ संसाधनों को बचाएगा। यदि आप complete OCR image to converter को खोज रहे है तो  Cardscanner पर जाएं, जो आपको बिना किसी फॉर्मेटिंग व्यवधान (formatting interruptions) के copy text from image करने की सुविधा प्रदान करता  है।

1.    ABBYY FineReader:

Abbyy का यह फाइनरीडर OCR टूल असंख्य OCR टूल से भरा हुआ है जो आपको महत्वपूर्ण परिणाम प्रदान करता है। हालांकि यह एक किफायती विकल्प नहीं है, फिर भी कीमत उचित है। एक बार जब आप OCR और कुछ अन्य PDF आवश्यकताओं के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर लेते हैं, तो आपको एक बेहतर विचार मिल जाता है। टेक्स्ट कन्वर्टर के लिए यह तस्वीर आपको टेक्स्ट पहचान के साथ आगे बढ़ने देती है और छवियों और स्कैन की गई फ़ाइलों से टेक्स्ट निकालने की क्षमता के साथ भी आती है।

यह दस्तावेज़ मिलान, दस्तावेज़ आयोजन एनोटेशन, फ़ाइल तुलना, और बहुत कुछ प्रदान करता है। उल्टा यह है कि इसका इंटरफ़ेस सीधा और नेविगेट करने में आसान है। इसके अलावा, आप ओसीआर परिणामों को पीडीएफ> के अलावा विभिन्न अन्य आउटपुट स्वरूपों में निर्यात कर सकते हैं

2.    CardScanner:

यदि आप व्यवसाय कार्ड स्कैनिंग कार्यों के साथ दैनिक आधार पर काम कर रहे हैं, तो आपके पास पहले से ही इस ओसीआर-आधारित कार्यक्रम के बारे में एक विचार है। यह एक प्रसिद्ध ऑनलाइन वेब-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है जो Android और iPhone से पेपर व्यवसाय कार्ड को डिजिटल फ़ाइलों में बदलने के लिए एक पूर्ण व्यवसाय कार्ड स्कैनर ऐप प्रदान करता है। इसके अलावा, आपको सबसे अच्छा इमेज-टू-टेक्स्ट कन्वर्टर मिलता है जो टेक्स्ट के मूल स्वरूपण और गुणवत्ता को संरक्षित करते हुए आपको copy text from image की सुविधा देता है।

अब आप कुछ ही सेकंड में छवियों, स्कैन किए गए दस्तावेज़ों या PDF फ़ाइलों से टेक्स्ट निष्कर्षण कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको ओसीआर-आधारित टेक्स्ट एक्सट्रैक्शन बनाने के लिए कितनी छवियां बनानी हैं, यह ऑनलाइन फोटो टेक्स्ट एक्सट्रैक्टर आपको मुफ्त में आगे बढ़ने देता है।

3.    PDFelement Pro:

पीडीएफलेमेंट प्रो मुख्य रूप से एक पीडीएफ संपादक के साथ कार्य करता है जो उन्नत ओसीआर सुविधाओं के साथ copy text from image के साथ लोड किया गया है। यह आपको बिना किसी परेशानी के बैच प्रोसेसिंग, डेटा निष्कर्षण और प्रत्यक्ष OCR बनाने की अनुमति देता है। अब आप छवि फ़ाइलों और पीडीएफ छवियों से पाठ निकालने के लिए विभिन्न अन्य महत्वपूर्ण व्यावसायिक कार्यों को भी संसाधित कर सकते हैं। इसके अलावा, इसकी मापनीयता और नेविगेशन में आसानी के कारण इसे छोटे व्यवसायों या बड़े उद्यमों के लिए एक आदर्श उपकरण के रूप में इंगित किया गया है।

आपको इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि किसी इमेज से टेक्स्ट को कैसे कॉपी किया जाए क्योंकि यह OCR टूल आपके पास उपलब्ध है। यहां तक कि मौजूदा छवियों से पाठ निकालने के दौरान कोई बड़ा मैन्युअल हस्तक्षेप नहीं होता है।

4.    Readiris:

रीडिरिस को एक अन्य एंटरप्राइज़-ग्रेड ओसीआर-आधारित प्रोग्राम के रूप में जाना जाता है। केवल कुछ चीजें हैं जो यह ओसीआर टूल नहीं कर सकता है, शेष सब कुछ बिना किसी परेशानी के किया जाता है। यह उपकरण वस्तुतः आपकी दस्तावेज़ फ़ाइलों में छवि तत्वों से पाठ निकालता है जिसमें हस्ताक्षर और बहुत कुछ शामिल हैं। PDF के अलावा, यह टूल आपको कई अन्य फ़ाइल स्वरूपों के साथ आगे बढ़ने देता है। यह एक साधारण यूआई से भरा हुआ है और यहां तक कि आपके वर्कफ़्लोज़ को बढ़ावा देने के लिए कुछ तैयार सहायक टूल भी प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, यह सुपर-फास्ट ओसीआर परिणाम प्रदान करता है और 138 भाषाओं और गिनती का समर्थन करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पीडीएफ छवि, जेपीजी, या स्कैन किए गए दस्तावेज़ से टेक्स्ट निकालना चाहते हैं, रीडिरिस आपके लिए एकदम सही विकल्प है। इसका भुगतान किया गया संस्करण सुविधाओं और अधिसूचनाओं की विस्तृत श्रृंखला से भरा हुआ है, यहां तक कि इसका मूल संस्करण भी काफी प्रभावशाली है और काफी हद तक नौकरियों को संसाधित करता है।

5.    Theonlineconverter:

अब आप इन ऑनलाइन कन्वर्टर्स का उपयोग करके किसी भी फ़ाइल प्रारूप के लिए बिना किसी स्वरूपण हानि के रूपांतरण कर सकते हैं। इसने आपको विभिन्न ऑनलाइन ओसीआर-आधारित टूल प्रदान किए जिनमें जेपीजी से वर्ड, इमेज टू टेक्स्ट, और बहुत कुछ शामिल हैं। आप इसके उन्नत OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) टूल का उपयोग करके copy text from image पर कुछ क्लिक कर सकते हैं।

इस ऑनलाइन उपयोगिता के बारे में सबसे स्पष्ट बात यह है कि यह आपको ओसीआर-आधारित बैच छवियों को पाठ फ़ाइल रूपांतरण के लिए मुफ्त में बनाने की अनुमति देता है। इस ऑनलाइन रूपांतरण उपकरण के साथ फ़ाइल रूपांतरण करने में कोई साइनअप या कोई सीमा शामिल नहीं है।

6.    Adobe Acrobat Pro DC:

Adobe Acrobat Pro DC एक अन्य अधिकृत स्रोत है जो पाठ निष्कर्षण के लिए पूर्ण विकसित OCR मॉड्यूल से भरा हुआ है। इसका इंटरफ़ेस बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल है और टूल के चारों ओर नेविगेट करना भी आसान है। अब आप विविधताओं और समानताओं की जांच करने के लिए तालिकाओं को स्कैन कर सकते हैं और दस्तावेज़ तुलना कर सकते हैं। उल्टा यह है कि यह उपयोगी उपकरण क्लाउड के साथ पूरी तरह से एकीकृत है। उन दस्तावेज़ों को साझा करना और एक्सेस करना आसान हो जाता है ताकि दस्तावेज़ क्लाउड सिस्टम की सहायता से कई उपयोगकर्ता विभिन्न स्थानों का उपयोग करके सहयोग कर सकें।

इसके अतिरिक्त, अधिकांश व्यवसाय पहले से ही एक्रोबैट इंटरफ़ेस से परिचित हैं, जो इसे छवियों और स्कैन किए गए दस्तावेज़ों से टेक्स्ट निकालने के लिए एक आदर्श उपयोगिता बनाता है।

सौभाग्य से, आप लोगों ने कुछ बेहतरीन ओसीआर-आधारित कार्यक्रमों की खोज की, जो बिना किसी त्रुटि के copy text from image करने के लिए न्यूनतम प्रयास करते हैं। किसी एक या अधिक उपर्युक्त ओसीआर उपयोगिताओं को चुनें और अभी पाठ निष्कर्षण के साथ आगे बढ़ना शुरू करें। आपको कामयाबी मिले!

Leave a Comment

Exit mobile version